Home » परमानेंट वर्क फ्रॉम होम का मन बना रहे हैं? पहले इन बातों पर करें गौर

परमानेंट वर्क फ्रॉम होम का मन बना रहे हैं? पहले इन बातों पर करें गौर

by admin

कोरोना काल में एक साल से भी ज्यादा समय से वर्क फ्रॉम होम करने के बाद ज्यादातर लोगों को घर से ही काम करने की आदत हो गई है। ऐसे में कई बड़ी कंपनियां अपने कर्मचारियों के वैक्सीन लगवा लेने के बाद भी उन्हें घर पर रहकर काम करने का विकल्प दे रही हैं। इसलिए, अगर आप भी इन दिनों परमानेंट वर्क फ्रॉम होम का मन बना रहे हैं तो पहले इन बातों पर गौर करना न भूलें।

सैलरी का रखें ध्यान
परमानेंट वर्क फ्रॉम होम करने से पहले अपनी सैलरी में होने वाले परिवर्तन और इसके प्रभाव पर विचार जरूर करें। बहुत से एंप्लॉयर लोकेशन के आधार पर वेतन का लेवल सेट करते हैं। इसका मतलब है कि हमेशा घर से काम करने पर सामान्य कर्मचारियों की तुलना में आपके वेतन में कटौती की जा सकती है, जिससे महंगे शहरों में रहने पर कर्मचारी अपने वेतन में कमी महसूस कर सकते हैं।
ऑफिस और घर के कम्फर्ट लेवल को पहचानें
आपके दिन का बहुत सा समय ऑफिस के काम में जाता है, इसलिए यह जानना बहुत जरूरी है कि क्या आप लंबे समय के लिए घर से काम करके बेहतर हैं या आप काम करने के लिए अपने ऑफिस के वातावरण की कमी को महसूस करते हैं। लंबे समय तक काम करने के लिए अपने सबसे अच्छे कम्फर्ट को पहचानना बहुत जरूरी है। ये कम्फर्ट फिजिकल होने के साथ ही साथ मेंटल भी होना चाहिए।
करियर के लिए खतरा बन सकता वर्क फ्रॉम होम
जो लोग घर से पार्ट टाइम या फुल टाइम काम करते हैं, उन्हें प्रमोशन और परफॉर्मेंस वैल्यूऐशन के मामले में नुकसान हो सकता है। अपने प्रमोशन के साथ ही मैनेजर को अपनी ग्रोथ के बारे में बताने के लिए अपनी टीम साथ एक अच्छा रिलेशन होना बहुत जरूरी है। इसके लिए सबसे अच्छा विकल्प है अपनी टीम के साथ व्यक्तिगत रूप से रिलेशन बनाना, जो कि वर्क फ्रॉम होम में रहकर संभव नहीं होगा।
घर और ऑफिस मेंबर्स के बीच बैलेंस जरूरी
अगर आप एक ऐसे घर में रहते हैं जहां बहुत लोग हैं और उन्हीं के बीच रहकर आपको काम करना है, तो परमानेंट वर्क फर्म होम के लिए अप्लाई करने से पहले इनके बारे में जरूर सोच लें। यह सोचना खासकर उन लोगों के लिए जरूरी है, जिनके यहां दोनों ही दंपति वर्किंग हैं। ऐसे में सामान्य स्थिति में भी घर से काम करने पर घर की जिम्मेदारियों से लेकर बच्चे की देखभाल तक आपको उठानी पड़ सकती है।

Share with your Friends

Related Posts