Home » घर के लिए पौधे खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान… होगा सही चयन

घर के लिए पौधे खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान… होगा सही चयन

by admin

अगर आप अपने घर को तरह-तरह के पौधों से सजाने पर विचार कर रहे हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपके घर के लिए कौन सा पौधा बेहतरीन है। दरअसल, हर घर के साथ-साथ पौधों की जरूरतें भी अलग होती हैं, इसलिए सही पौधे का चयन करना बेहद आवश्यक है। आइए आज हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताते हैं, जिन्हें ध्यान में रखकर आप अपने घर के लिए बेहतरीन पौधे खरीद सकते हैं।

पौधे साइज पर दें ध्यान
अगर आप अपने घर के लिए पौधे खरीद रहे हैं तो सबसे पहले उनके साइज पर खास ध्यान दें। बता दें कि आजकल मार्केट में मौजूद छोटे और बड़े पौधों के अपने फायदे और नुकसान होते हैं। उदाहरण के लिए एक-दो फीट के पौधे की कीमत 5-6 फीट लंबे पौधे से कम हो सकती है। इसलिए जब भी आप पौधे खरीदें तो उसका साइज अपने बजट और अपने घर की जगह के अनुसार ही चुनें।
पौधे को अच्छे से करें चेक
किसी भी तरह के पौधे को घर लाने से पहले उसे अच्छी तरह चेक करना बहुत जरूरी है। बेहतर होगा कि आप ऐसे किसी भी पौधे को न लाएं, जो कमजोर नजर आए या फिर क्षतिग्रस्त हो। बता दें कि अच्छे पौधे की पत्तियां नरम और ताजी नजर आती हैं। वहीं, अगर आप पत्तियों पर धब्बे और निशान या फिर पीली दिखें तो यह किसी बीमारी या संक्रमण के कारण हो सकता है।
लेबल को जरूर पढ़ें
घर के लिए पौधे खरीदते समय उसके लेबल को ठीक से पढऩा भी जरूरी है क्योंकि लेबल को अच्छी तरह से पढऩे से आपको पौधे के लिए प्रकाश, पानी और फर्टिलाइजर की जरूरत के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी होती है। इसके साथ ही कुछ लेबल इनके रखरखाव के बारे में भी महत्वपूर्ण जानकारी देते हैं। हालांकि, अगर प्लांट पर लेबल नहीं है तो ऐसे में आप उस प्लांट की जानकारी को पहले इंटरनेट पर चेक करें।
कीड़े आदि हो तो न खरीदें पौधे
जब भी आप घर के लिए पौधे खरीदें तो यह जरूर चेक कर लें कि उसमें कोई कीड़ा न हो। आमतौर पर कीड़े या कीट पत्ते के नीचे या पौधों के तने पर छिप जाते हैं, जिससे उन्हें एक बार में पहचानना मुश्किल हो जाता है। इसलिए किसी भी पौधे को खरीदने से पहले उसमें कीड़ों का पता जरूर लगाएं। इसके अलावा, ठीक से जांच लें कि क्या पौधे में काले धब्बे, छेद, छाले या पत्ते चिपचिपे तो नहीं हैं।

Share with your Friends

Related Posts