Home » *भिलाई इस्पात संयंत्र में धूमधाम से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस समारोह*

*भिलाई इस्पात संयंत्र में धूमधाम से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस समारोह*

by Aditya Kumar

भिलाई इस्पात संयंत्र में धूमधाम से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस समारोह


सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मेनगेट परेड ग्राउंड में मुख्य ध्वजारोहण समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर ध्वजारोहण के साथ ही राष्ट्रगान हुआ एवं परेड की सलामी ली। संयंत्र के निदेशक प्रभारी श्री अनिर्बान दासगुप्ता ने प्रातः 9:00 बजे मेनगेट परेड ग्राउंड में ध्वजारोहण किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में उप-महानिरीक्षक (केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल) श्रीमती प्रतिभा अग्रवाल ने आकर परेड का अवलोकन किया।
संयंत्र के निदेशक प्रभारी श्री अनिर्बान दासगुप्ता ने वहां उपस्थित जनों को सम्बोधित करते हुए अपने स्वतंत्रता दिवस संदेश में कहा कि आज स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर मैं आप सब को और आपके परिजनों को हार्दिक बधाई देता हूँ। इस तिरंगे के साथ मैं उन असंख्य स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, नायकों तथा देश की आजादी में अपने प्राणों की आहुति देने वाले बलिदानियों को श्रद्धासुमन अर्पित करता हूँ, जिन्होंने निस्वार्थ भाव से देश की सेवा की और एक स्वतंत्र देश होने के सपने को साकार किया है।
अपने संदेश में श्री अनिर्बान दासगुप्ता ने सारगर्भित तरीके से भिलाई इस्पात संयंत्र की वर्तमान उपलब्धियों, भविष्य की रूपरेखा एवं लक्ष्यों पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि आइये, हम सब मिलकर दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर, अग्रसर एक प्रगतिशील राष्ट्र की आकांक्षाओं को साकार करें। हमें गर्व है कि राष्ट्र की समुद्री सीमाओं की रक्षा में तैनात युद्धपोतों के निर्माण से लेकर राष्ट्र के अधोसंरचना विकास की परियोजनाओं हेतु भिलाई ने श्रेष्ठ इस्पात की आपूर्ति को सुनिश्चित किया है। इसी क्रम में, उन्होंने सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए कहा कि, इस्पात बनाना एक जटिल एवं कठिन प्रक्रिया है। इन परिस्थियों में हमें सुरक्षित कार्य प्रथाओं को अपनाने के अपने प्रयास के प्रति प्रतिबद्ध रहना चाहिए। यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हम सभी एसओपी, एसएमपी का पालन करें और आवश्यक व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण का उपयोग करें। हमारा लक्ष्य शून्य दुर्घटना का होना चाहिए।
स्वतंत्रता दिवस के इस अवसर पर संयंत्र के कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) श्री अंजनी कुमार, कार्यपालक निदेशक (प्रोजेक्ट्स) श्री एस मुखोपाध्याय, कार्यपालक निदेशक (सामग्री प्रबंधन) श्री अजय कुमार चक्रबर्ती, कार्यपालक निदेशक (वित्त एवं लेखा) डॉ अशोक कुमार पंडा, कार्यपालक निदेशक (कार्मिक एवं प्रशासन) श्री पवन कुमार, कार्यपालक निदेशक (माइंस) श्री बी के गिरी तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रभारी (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवांए) डॉ एम रविन्द्रनाथ विशेष रूप से उपस्थित थे। इसके अतिरिक्त इस समारोह में ऑफिसर्स असोसिएशन के अध्यक्ष एवं अन्य श्रमिक संगठनों के प्रमुख उपस्थित थे। साथ ही विभिन्न विभागों के मुख्य महाप्रबंधक, महाप्रबंधक, विभागाध्यक्ष, अन्य उच्च अधिकारीगण तथा बड़ी संख्या में कार्मिकगण शामिल हुए।
स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर संयंत्र के प्रमुख स्थानों पर भी ध्वजारोहण किया गया। संयंत्र भवन में कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) श्री अंजनी कुमार ने ध्वजारोहण किया। इस्पात भवन में कार्यपालक निदेशक (प्रोजेक्ट्स) श्री एस मुखोपाध्याय ने ध्वजारोहण किया। रिफैक्टरी स्टोर में कार्यपालक निदेशक (सामग्री प्रबंधन) श्री अजय कुमार चक्रबर्ती ने ध्वजारोहण किया। इसी प्रकार एक्स्पांसन बिल्डिंग में कार्यपालक निदेशक (वित्त एवं लेखा) डॉ अशोक कुमार पंडा ने ध्वजारोहण किया। एचआरडी सेंटर में कार्यपालक निदेशक (कार्मिक एवं प्रशासन) श्री पवन कुमार ने तथा सीईज़ेड (आई आर) में कार्यपालक निदेशक (माइंस) श्री बी के गिरी ने ध्वजारोहण सम्पन्न किया गया। साथ ही संयंत्र के अन्य सभी विभागों में विभाग प्रमुखों द्वारा तथा इस्पात क्लबों में संबंधित क्लब अध्यक्षों द्वारा ध्वजारोहण किया गया।
प्रारम्भ में परेड की सलामी के बाद मुख्य अतिथि द्वारा देश की आज़ादी के प्रतीक के तौर पर रंग बिरंगे गुब्बारे आकाश में छोड़े। परेड की मार्च-पास्ट में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, अग्निशमन विभाग, स्कूल के एन सी सी, स्काउट गाइड एवं डॉग स्क्वाट द्वारा किया गया। इसी कड़ी में देशभक्ति गीत का प्रदर्शन सेक्टर-10 स्कूल के बच्चों द्वारा किया गया। साथ ही केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल द्वारा अन-आर्म काम्बेट का प्रदर्शन किया गया और अंत में मुख्य एवं विशिष्ट अतिथियों का सभी परेड कमाण्डर और एन.सी.सी. अधिकारी से परिचय करवाया गया एवं सम्मान किया गया। इस अवसर पर श्री अनिर्बान दासगुप्ता सहित सभी वरिष्ठ अधिकारियों ने आज़ादी का अमृत महोत्सव सेल्फि पॉइंट पर फोटो भी खिचवाई।
15 अगस्त के अवसर पर भिलाई महिला समाज की अध्यक्ष श्रीमती त्रिपर्णा दासगुप्ता एवं अन्य पदाधिकारी महिलाओं ने प्रात: 10:30 बजे, सेक्टर-9 स्थित जवाहर लाल नेहरु चिकित्सालय एवं अनुसन्धान केन्द्र में ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर निदेशक प्रभारी श्री अनिर्बान दासगुप्ता, सभी कार्यपालक निदेशकगण, मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रभारी (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवांए) डॉ एम रविन्द्रनाथ तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवांए विभाग के अधिकारीगण सहित भारी संख्या में चिकित्सक एवं नर्सिंग स्टाफ उपस्थित थे। इसी कड़ी में भिलाई महिला समाज की सदस्यों और संयंत्र के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा मुख्य चिकित्सालय में मरीजों को फल का वितरण किया गया। इसी कड़ी में सेक्टर- 9 के ओपीडी ब्लाक एवं सभागार में 2 बड़े एलईडी स्क्रीन का उद्घाटन किया गया और सेक्टर- 9 के सभागार में संयंत्र के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवांए विभाग के इतिहास पर प्रकाश डालता हुआ एक प्रस्तुतीकरण “रिश्ता आंसुओं से मुस्कान तक का” का प्रदर्शन किया गया। इस प्रस्तुतीकरण को पत्रकार मोहम्मद ज़ाकिर हुसैन के सहयोग से निर्मित किया गया है।
15 अगस्त के अवसर पर संध्याकाल सिविक सेंटर स्थित, महात्मा गाँधी कलामंदिर में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम (ऑर्केस्ट्रा) का आयोजन किया जायेगा।
आज़ादी के अमृत महोत्सव तथा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बीएसपी के भिलाई टाउनशिप के विभिन्न भवनों को तिरंगे लाइटिंग से बेहद खूबसूरती के साथ सजाया गया। बीएसपी द्वारा भिलाई टाउनशिप में तिरंगा अभियान को सफल बनाने तथा लोगों में राष्ट्रभक्ति जगाने के लिए होर्डिग्स लगाये गए हैं। इसके साथ-साथ आज़ादी के अमृत महोत्सव को यादगार बनाने के लिए इस्पात भवन व कलामंदिर में आकर्षक सेल्फी प्वाइंट बनाया गया है, जहां लोगों ने बढ़-चढ़कर तिरंगे के साथ सेल्फी ली। स्वतंत्रता दिवस पर सेल्फी प्वाइंट लोगों का आकर्षण का केन्द्र बना रहा।

Share with your Friends

Related Posts