Home » *भिलाई इस्पात संयंत्र में सतर्कता जागरूकता सप्ताह-2023 का उद्घाटन*

*भिलाई इस्पात संयंत्र में सतर्कता जागरूकता सप्ताह-2023 का उद्घाटन*

by Aditya Kumar

भिलाई इस्पात संयंत्र में सतर्कता जागरूकता सप्ताह-2023 का उद्घाटन

सेल-भिलाई इस्पात संयंत्र में सतर्कता जागरूकता सप्ताह-2023 का उद्घाटन समारोह 30 अक्टूबर 2023 को “भ्रष्टाचार का विरोध करें, राष्ट्र के प्रति समर्पित रहें” विषय के साथ संयंत्र के एचआरडीसी के सभागार में सम्पन्न हुआ। संयंत्र में इस सतर्कता जागरूकता सप्ताह का आयोजन, 30 अक्टूबर से 5 नवंबर तक किया जा रहा है। उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि, संयंत्र के निदेशक प्रभारी श्री अनिर्बान दासगुप्ता थे।

इस अवसर पर भिलाई इस्पात संयंत्र के कार्यपालक निदेशक (प्रोजेक्ट्स) श्री एस मुखोपाध्याय, कार्यपालक निदेशक (सामग्री प्रबंधन) श्री अजय कुमार चक्रबर्ती, कार्यपालक निदेशक (वित्त एवं लेखा) डॉ अशोक कुमार पंडा, कार्यपालक निदेशक (रावघाट) श्री समीर स्वरुप, कार्यपालक निदेशक( कार्मिक एवं प्रशासन) श्री पवन कुमार, कार्यपालक निदेशक (माइंस) श्री बी के गिरी, कार्यकारी कार्यपालक निदेशक (वर्क्स) श्री तापस दासगुप्ता तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रभारी (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवांए) डॉ एम रविन्द्रनाथ सहित संयंत्र के मुख्य महाप्रबंधक प्रभारी, मुख्य महाप्रबंधक तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

कार्यक्रम का शुभारंभ निदेशक प्रभारी द्वारा श्री सरदार वल्लभ भाई पटेल के चित्र पर माल्यार्पण तथा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर उपस्थित अन्य विशेष अतिथियों द्वारा भी पुष्पांजलि अर्पित की गई। स्वागत भाषण महाप्रबंधक (सतर्कता) एवं एसीवीओ श्री सत्यब्रत कर ने दिया। इसके पश्चात संयंत्र के निदेशक प्रभारी श्री अनिर्बान दासगुप्ता द्वारा, समारोह में उपस्थित सभी अतिथियों को भ्रष्टाचार के विरूद्ध सत्यनिष्ठा की शपथ दिलायी गयी। इसी कड़ी में सतर्कता जागरूकता सप्ताह-2023 के अवसर पर भारत के माननीय राष्ट्रपति, भारत के माननीय उपराष्ट्रपति और केंद्रीय सतर्कता आयोग द्वारा जारी संदेशों का पठन क्रमशः महाप्रबंधक (सतर्कता) श्री संदीप गुप्ता, उप महाप्रबंधक (सतर्कता), श्री अंशुमान सिंग और सहायक महाप्रबंधक (सतर्कता) मोहम्मद नौशाद आलम द्वारा किया गया।

बीएसपी स्कूल की छात्रा सुश्री समीक्षा झा और अन्नू यादव ने सतर्कता जागरूकता सप्ताह-2023 के विषय “भ्रष्टाचार का विरोध करें, राष्ट्र के प्रति समर्पित रहें” पर बहुत ही सुंदर तरीके से विचार साझा कर उसके अनेक पहलुओं को सभी के समक्ष रखा। भारत की युवा पीढ़ी के मन के सशक्त विचारों को सुनना, एक सुखद अनुभव था। इस कड़ी में विभिन्न बीएसपी स्कूलों के छात्र-छात्राओं द्वारा “चाय-पानी” नामक एक लघु नाटक प्रस्तुत किया गया। जिसमें उन्होंने वर्तमान समय के परिपेक्ष्य में विभिन्न क्षेत्रों में हो रहे भ्रष्टाचार का बहुत ही सहज और सरल तरीके से दृश्य प्रस्तुत किया।

इस अवसर पर संयंत्र के निदेशक प्रभारी श्री अनिर्बान दासगुप्ता ने, विचार और लघु नाटक प्रस्तुत करने वाले स्कूली बच्चों की सराहना की और अपने संबोधन में “भ्रष्टाचार का विरोध करें, राष्ट्र के प्रति समर्पित रहें” विषय के महत्व को विस्तार से बताया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि एक विकसित देश होने के लिए भ्रष्टाचार रोकना अति महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि अगर आप देश के प्रति समर्पित हैं तो आप भ्रष्टाचार का कभी भी समर्थन नहीं कर सकते। श्री अनिर्बान दासगुप्ता ने यह भी बताया की बीएसपी को एंटी ब्राइबरि मैनेजमेंट सिस्टम का सर्टिफिकेट मिल जाना अपने आप में एक उपलब्धि है किन्तु इसका अनुरक्षण करना हमारे लिए एक चुनौती है, जो हम सबके साथ से ही संभव है। समाज के साथ-साथ औद्योगिक संगठन के लिए भ्रष्टाचार के दुष्परिणामों की चर्चा करते हुए, भ्रष्टाचार के दो आधारभूत कारणों को विस्तार से बताया और अपने विचार साझा किये।

उद्घाटन समारोह का संचालन सहायक महाप्रबंधक (सतर्कता) श्री हिमांशु दवे द्वारा किया गया और कार्यक्रम का समापन महाप्रबंधक (सतर्कता) एवं एसीवीओ श्री सत्यब्रत कर द्वारा धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।

सतर्कता जागरूकता सप्ताह-2023 के अवसर पर “भ्रष्टाचार का विरोध करें, राष्ट्र के प्रति समर्पित रहें” विषय के संदेश के प्रचार के लिए 29 अक्टूबर को सतर्कता विभाग द्वारा कैंडल गार्डन, मैत्री बाग में ड्राइंग एवं पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। 30 अक्टूबर 2023 को एचआरडीसी के सभागार में एक ऑफ-लाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था, जिसमें संयंत्र के विभिन्न विभागों से बीएसपी कर्मचारियों ने भाग लिया था।

Share with your Friends

Related Posts