Home » *आप भी जानिये” कार्यक्रम के तहत कार्मिकों की पत्नियों ने किया संयंत्र का भ्रमण*

*आप भी जानिये” कार्यक्रम के तहत कार्मिकों की पत्नियों ने किया संयंत्र का भ्रमण*

by Aditya Kumar

“आप भी जानिये” कार्यक्रम के तहत कार्मिकों की पत्नियों ने किया संयंत्र का भ्रमण

भिलाई इस्पात संयंत्र ने अपने कर्मठ कार्मिकों के योगदान की बदौलत उत्पादन एवं उत्पादकता के कई कीर्तिमान स्थापित किये हैं। कार्मिक विभाग, कार्मिकों के परिवारजनों से अपनत्व एवं पारिवारिक रिश्ते के निर्माण की दिशा में तथा उन्हें संयंत्र से परिचय कराने हेतु समय समय पर “आप भी जानिये” कार्यक्रम का आयोजन करता है। इसी कड़ी में पी.बी.एस. तथा पी.ई.एम. विभाग के कार्मिकों के पत्नियों को भिलाई इस्पात संयंत्र के कार्यक्षेत्रों से रूबरू कराने के उद्देश्य से “आप भी जानिये” कार्यक्रम का आयोजन दिनांक 28 अक्टूबर 2023 को किया गया।

इस कार्यक्रम का शुभारंभ प्रातः मानव संसाधन विभाग में किया गया, जिसमें पी.बी.एस. तथा पी.ई.एम. विभाग के 20 कार्मिकों की पत्नियाँ शामिल हुई। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता कार्यपालक निदेशक (कार्मिक एवं प्रशासन) श्री पवन कुमार ने की। उक्त कार्यक्रम में पी.बी.एस. तथा पी.ई.एम. विभाग के मुख्य महाप्रबंधक श्री राजीव पांडे, महाप्रबंधक (पावर प्लांट-1) श्री संजय निखार, महाप्रबंधक (पावर प्लांट-1) श्री अभय कुमार, विभागीय सुरक्षा अधिकारी श्री टी के दत्ता तथा मुख्य महाप्रबंधक (कार्मिक) श्री संदीप माथुर, महाप्रबंधक (कार्मिक-वर्क्स) शीजा पी. मैथ्यू, महाप्रबंधक (कार्मिक) श्री एच शेखर, उप महाप्रबंधक श्री राजीव कुमार, सहायक महाप्रबंधक श्री आर के महाराणा एवं कार्मिक-शक्ति व विद्युत के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

कार्यक्रम के शुभारंभ के पश्चात कार्मिकों की पत्नियों को संयंत्र भ्रमण कराया गया। इसके अंतर्गत ब्लास्ट फर्नेस-8 (महामाया), एसएमएस-3, यूनिवर्सल रेल मिल, रेल मिल, पीबीएस-1 एवं पीबीएस-2 विभाग में इस्पात निर्माण की विभिन्न चरणों से अवगत कराया गया। भ्रमण पश्चात पी.बी.एस. तथा पी.ई.एम. विभाग के मुख्य महाप्रबंधक (पावर फेसिलिटीस) श्री राजीव पांडे द्वारा विभाग के सभागार में उनका स्वागत तथा सम्मान करके उनके अनुभवों की जानकारी प्राप्त की।

इसके साथ ही कार्मिकों और उनके परिवार जनों के साथ अपनत्व एवं पारिवारिक रिश्ता कायम करने की दिशा में भिलाई इस्पात संयंत्र का कार्मिक विभाग सतत प्रयासरत रहता है। संयंत्र के कार्मिक अपने कार्यस्थल को कार्यस्थल ही नहीं वरन पूजास्थल और मंदिर भी मानते हैं। कार्मिक अपने कार्यक्षेत्र में कैसे काम करते हैं तथा संयंत्र के विभिन्न इकाईयों में किस प्रकार उत्पादन होता है इसे जानने की प्रबल इच्छा कर्मचारियों के परिवारजनों के हृदय में सदैव रहती है। उत्पादन एवं लाभ में कार्मिकों के साथ ही साथ एक अहम भूमिका कार्मिक के परिवार की भी होती है जो कि प्रायः संयंत्र की कई जानकारियों से अनजान एवं अनभिज्ञ होते हैं।

सम्पूर्ण कार्यक्रम का आयोजन कार्मिक विभाग (शक्ति एवं विद्युत) द्वारा किया गया। कार्यक्रम का संचालन कार्मिक विभाग के सहायक प्रबंधक श्री गिरीश कुमार मढा़रिया द्वारा किया गया।

Share with your Friends

Related Posts