Home » आंखो के ऐसे लक्षणों को न करें अनदेखा

आंखो के ऐसे लक्षणों को न करें अनदेखा

by Aditya Kumar

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक स्तन, फेफड़े, बृहदान्त्र, मलाशय और प्रोस्टेट कैंसर के मामले सबसे आम हैं। हाल के वर्षों में स्किन कैंसर के मामले भी तेजी से रिपोर्ट किए जा रहे हैं। अगर समय रहते इसके लक्षणों की पहचान कर इलाज शुरू कर दिया जाए तो इससे रोगी की जान बचने की संभावना काफी बढ़ जाती है। अध्ययनों में पाया गया है कि स्किन कैंसर के लक्षण त्वचा के अलावा आपकी आंखों में भी देखे जा सकते हैं। इसके आधार पर रोग का समय रहते आसानी से निदान किया जा सकता है। आइए आगे की स्लाइडों में जानते हैं कि आंखों से कैंसर की पहचान कैसे की जा सकती है?

आंखें देती हैं कैंसर का संकेत

सामान्यतौर पर कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि को कैंसर का कारण माना जाता है। वहीं सूर्य की पराबैंगनी किरणों और रसायनों के अधिक संपर्क में रहने वाले लोगों में त्वचा कैंसर का जोखिम अधिक हो सकता है। लक्षणों के संदर्भ में, ज्यादातर लोगों में त्वचा के कैंसर की स्थिति में शरीर पर तिल जैसे निशान विकसित होने लगते हैं, जो समय के साथ गंभीर होते जाते हैं। इसके अलावा शोधकर्ताओं ने पाया है कि स्किन कैंसर के कुछ लक्षण पलकों और आंखों में भी देखे जा सकते हैं।

अध्ययन में क्या पता चला?

आंखों से स्किन कैंसर का पता लगाया जा सकता है। एक 47 वर्षीय महिला को दो सप्ताह से अधिक समय से आंखों में खुजली की समस्या थी। निदान के दौरान डॉक्टरों ने पाया कि उसकी पलक बाहर निकली हुई थी। इनपर भूरे रंग के पैच के साथ उभार देखा गया। डॉक्टरों ने जांच के बाद महिला के पैलेब्रल कंजंक्टिवा में घातक स्किन कैंसर की समस्या का निदान किया।

आंखों में स्किन कैंसर के लक्षण

अनुसार आंखों में कुछ समस्याओं का लगातार बने रहना और ठीक न होना, आई मेलेनोमा का संकेत हो सकता है, जिसपर शीघ्रता से ध्यान देने की आवश्यकता है।

आंखों में असामान्य उभार, कुछ स्थितियों में इससे खून आना।

आंखों की त्वचा का खुरदुरा, पपड़ीदार होना, भूरे और लाल रंग के धब्बे दिखना।

चिकना, मोती नुमा सख्त और लाल रंग का उभार नजर आना।

आंखों में मांस बढ़ना।

आंखों में किसी तरह का घाव जो ठीक न हो रहा हो।

पलकों का गायब हो जाना।

Share with your Friends

Related Posts