Home » चेहरे पर भूल से भी न लगाएं नींबू का रस… हो सकती हैं ये समस्याएं

चेहरे पर भूल से भी न लगाएं नींबू का रस… हो सकती हैं ये समस्याएं

by admin

कई लोग चेहरे पर नींबू के रस का इस्तेमाल घरेलू नुस्खे के रूप में करते हैं, लेकिन इससे चेहरे को फायदे की जगह नुकसान पहुंच सकता है। दरअसल, नींबू से त्वचा का पीएच स्तर काफी अधिक हो जाता है जो चेहरे के लिए मुसीबत बन सकता है, इसलिए इसे चेहरे पर सीधे न लगाएं, बल्कि किसी फेस पैक में मिलाकर इसका इस्तेमाल करें। आइए जानते हैं कि चेहरे पर नींबू का रस लगाने से कौन-कौन सी समस्याएं हो सकती हैं।

चेहरे को बहुत संवेदनशील बना सकता है
नींबू साइट्रिक एसिड से युक्त होता है। ऐसे में अगर आप नींबू के रस को सीधा चेहरे पर लगाते हैं तो चेहरा बहुत ज्यादा संवेदनशील हो सकता है जो कि सही नहीं है। इसके अलावा जिन लोगों की त्वचा पहले से ही संवेदनशील है, उनकी त्वचा की संवेदनशीलता को नींबू का रस और ज्यादा बढ़ा सकता है और फिर इससे चेहरे को लालिमा, खुजली और जलन जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
कील-मुंहासों का बन सकता है कारण
चेहरे पर सीधे नींबू का रस लगाने से मुंहासों की समस्या भी हो सकती है। दरअसल, नींबू के रस में मौजूद साइट्रिक एसिड चेहरे के पीएच स्तर को बिगाड़ देता है जिसके कारण मुंहासे निकल सकते हैं। हालांकि कुछ लोगों के लिए नींबू का रस मुंहासों का इलाज बन सकता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप अपने मुंहासों पर नींबू का रस लगाने से पहले डॉक्टर की सलाह लें।
चेहरे पर रूखापन झलकना
नींबू का रस सीधा लगाने से चेहरे की कोमल त्वचा को अधिक रूखेपन की समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है। दरअसल, नींबू के रस में मौजूद साइट्रिक एसिड चेहरे के नेचुरल ऑयल को खत्म कर देता है जिससे त्वचा पर रूखापन झलकने लगता है। इसलिए चेहरे पर कभी भी नींबू का रस सीधा न लगाएं और अगर आपका चेहरा पहले से रूखा है तो नींबू के रस से दूरी बना लेना ही आपके लिए अच्छा है।
लालिमा, खुजली और जलन जैसी समस्याएं हो सकती हैं
चेहरे पर सीधे नींबू का रस लगाने से लालिमा, खुजली और जलन जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल, नींबू का रस चेहरे के प्राकृतिक बैरियर को खराब कर सकता है जिसके कारण बाहरी प्रदूषकों जैसे गंदगी, कीटाणुओं और यूवी किरणों आदि से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचता है और लालिमा, खुजली और जलन आदि समस्याएं उत्पन्न होती हैं। बेहतर होगा कि आप नींबू का रस हमेशा पानी या शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं।

Share with your Friends

Related Posts