Home » *नवरात्रि में गरबा सेलिब्रेशन को निकले हो गई मौत, गुजरात में 24 घंटों में गरबा सेलिब्रेशन के दौरान 10 की हार्ट अटैक से मौत*

*नवरात्रि में गरबा सेलिब्रेशन को निकले हो गई मौत, गुजरात में 24 घंटों में गरबा सेलिब्रेशन के दौरान 10 की हार्ट अटैक से मौत*

by Aditya Kumar

*नवरात्रि में गरबा सेलिब्रेशन को निकले हो गई मौत, गुजरात में 24 घंटों में गरबा सेलिब्रेशन के दौरान 10 की हार्ट अटैक से मौत*

नवरात्रि के 6 दिनों में 108 इमर्ज़न्सी एंब्युलेंस को 521 कॉल्स सिर्फ़ हार्ट से जुड़े मामलों के लिए और सांस फूलने की समस्या के लिए 609 कॉल्स. दरअसल, यहां लोग गरबा सेलिब्रेशन के लिए निकल रहे है और उनकी हार्ट अटैक से मौत हो रही है. ऐसे में लोगों ती चिंता बढ़ रही है।
गरबा सेलिब्रेशन के लिए निकले, हो गई मौत
अहमदाबाद के 24 वर्षीय युवक गरबा खेलते समय अचानक गिर पड़ा और मौत हुई. बड़ौदा के डभोई में 13 वर्षीय किशोर की मौत हार्ट अटैक आने से हुई. इसके अलावा कपड़वंज के 17 वर्षीय सग़ीर की मौत भी गरबा खेलते समय हुई. बड़ौदा के ही अन्य एक 55 वर्षीय व्यक्ति, अपनी सोसायटी में गरबा खेल रहे थे, तब अचानक हार्ट अटैक से उनकी मौत हुई. राजकोट से भी गरबा खेलते वक्त 2 लोगो की मौत की खबर सामने आई है. गुजरात के द्वारिका से भी गरबा सेलिब्रेशन के दौरान 2 लोगो की मौत हुई है. सूरत से भी अपने ही सोसायटी में गरबा खेल रहे 1 युवक की मौत की खबर सामने आई है।
हार्ट से जुड़े केसों में चिंताजनक बढ़ोतरी
गुजरात में नवरात्रि के चलते बड़े पैमाने पर गरबा सेलिब्रेशन का आयोजन हो रहा है. अब तक नवरात्रि के बीत चुके 6 दिनों की बात करें तो हार्ट से जुड़े 108 इमर्ज़न्सी एंब्युलेंस सेवा के लिए 521 कॉल्स, सांस फूलने की समस्या के लिए 609 कॉल्स प्राप्त हुए है. ये सारें कॉल्स शाम 6 से रात 2 बजे तक में दर्ज किए गए है.
नवरात्रि के लिए गरबा पंडालो में विशेष तैयारी
बीतें कुछ महीनों से गुजरात के युवाओं में हार्ट अटैक के बढ़ते केसों को देखते हुए नवरात्रि में गरबा सेलिब्रेशन के दौरान पार्टी प्लॉट, क्लबों में डॉक्टर और एंब्युलेंस का इंतज़ाम गरबा आयोजकों की तरफ से किया गया है. राज्य सरकार ने भी तमाम सरकारी अस्पतालों को अलर्ट जारी किया था. गरबा पंडालों के नज़दीक के CHC सेंटरो को भी एलर्ट रहने की सूचना दी गई थी. गरबा आयोजकों को पंडालो में एंब्युलेंस प्रवेश कर सके ऐसा कोरिडोर बनाने की भी सूचना दी गई थी. जिससे किसी भी प्रकार की इमरजेंसी में लोगो की सहायता की जा सकें.
हार्ट अटैक आने की वजह और उससे बचने के उपाय
पानी का कम सेवन, असंतुलित नमक का इस्तेमाल, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज़, किडनी की समस्या, हार्ट के स्नायुओं में कमजोरी, नींद की कमी और आनुवंशिक समस्याओं की वजह से हार्ट अटैक की समस्या होती है. गरबा खेलते समय हार्ट अटैक की समस्याओं से बचने के लिए डॉक्टर प्रवीण गर्ग ने कहा कि, गरबा खेलने के लिये खुली जगह पसंद करनी चाहिए, गरबा आयोजक अपने स्टाफ को सीपीआर की ट्रेनिंग दें, गरबा का आयोजन हो रहा तो वहा पानी भरपूर होना चाहिए. डॉक्टर प्रवीण गर्ग ने कहा कि हार्ट की समस्या हों, डायबिटीज़ या ब्लड प्रेशर हो तो लंबे समय तक गरबा खेलने से बचना चाहिए. 40 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों को ट्रेड मिल टेस्ट करवाना चाहिए. गरबा खेलते वक्त भरपूर पानी का सेवन करना चाहिए, गरबा खेलने के पहले भर पेट खाने से बचें. गरबा खेलते समय चक्कर आए, सिर दर्द हों या छाती में दर्द होने लगे तो गरबा खेलना बंद करके डॉक्टर का संपर्क तुरंत करना चाहिए।

Share with your Friends

Related Posts