Home » *मुंबई में विशाल होर्डिंग गिरने से 14 लोगों की मौत, क़रीब 60 लोग घायल*

*मुंबई में विशाल होर्डिंग गिरने से 14 लोगों की मौत, क़रीब 60 लोग घायल*

by Aditya Kumar

मुंबई में सोमवार को आए तूफ़ान और बारिश के दौरान एक विशाल होर्डिंग के गिरने के कारण हुए हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 14 हो गई है. हादसे में करीब 60 लोग घायल हुए हैं.

मुंबई महानगरपालिका के मुताबिक हादसे में 14 लोगों की मौत हुई है और अलग अलग अस्पतालों में 43 घायल भर्ती हैं, वहीं 31 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है.

पुलिस के मुताबिक़ दोपहर करीब 4.30 बजे अचानक आए तेज़ तूफ़ान में घाटकोपर (ई) इलाके़ की समता कॉलोनी में रेलवे पेट्रोल पंप के पास लगा होर्डिंग गिर गया. यह 70×50 मीटर बड़ा था.

अधिकारियों के मुताबिक़, यह होर्डिंग एक पेट्रोल पंप पर गिरा जहां बारिश और तूफ़ान की वजह से बड़ी संख्या में लोग रुके हुए थे। घटनास्थल पर मौजूद संवाददाता के मुताबिक़, देर रात तक बचाव कार्य चलता रहा और अभी भी कुछ लोगों के फंसे होने की आशंका है। एनडीआरएफ़ की टीमें भी राहत कार्य में लगी हुई हैं.

मुंबई महानगरपालिका के आयुक्त भूषण गगराणी ने सोमवार की रात पत्रकारों से बात करते हुए बताया, “घाटकोपर में होर्डिंग गिरने की दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई है. राजावाड़ी अस्पताल में अभी तक 64 लोगों को भर्ती करवाया गया है. उसमें से एक ही तबीयत नाजुक है. कुल चार लोगों की मौत हुई है और घटनास्थल पर चार लोगों की मौत की जानकारी हमें मिली है.”

उन्होंने कहा, “करीब 20 से 30 लोग अभी अंदर फंसे हुए हैं और उन्हें निकालने का काम जारी है. आगे की कार्रवाई के लिए मुख्यमंत्री जी ने हमें आदेश दे दिया है. वो कार्रवाई कल से हम लोग शुरू करेंगे.

हादसे के चश्मदीद ने समाचार एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा, “मैं वहीं पर था. तूफान चल रहा था. गाड़ी हमने साइड में पार्क की. बारिश उस समय ज्यादा थी, इसलिए हम थोड़ा रुके हुए थे… अचानक बोर्ड गिर गया, जो पार्टिशन था, सब नीचे गिर गया. नीचे जितनी पब्लिक थी, टू व्हीलर, फोर व्हीलर सब फंस गए. सब अपनी जान बचा रहे थे. उसमें बच्चे और महिलाएं भी थीं। राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने दुर्घटनास्थल का निरीक्षण किया, जिसके बाद वे हादसे में घायल मरीज़ों से मिलने के लिए अस्पताल पहुंचे.

पत्रकारों से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि फंसे हुए लोगों को बाहर निकालना उनकी प्राथमिकता है.

उन्होंने कहा कि मुंबई में जितने भी होर्डिंग हैं, उनका स्पेशल स्ट्रक्चरल ऑडिट किया जाएगा.

शिंदे ने कहा, “हादसे के लिए ज़िम्मेदार लोगों के ख़िलाफ़ ग़ैर-इरादतन हत्या का मामला दर्ज किया जाएगा.”

उन्होंने मृतकों के परिजनों को तत्काल 5 लाख रुपये मुआवज़ा देने की घोषणा भी की है। राज्य के उप-मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी घटनास्थल पर जाकर राहत कार्य का जायज़ा लिया. उन्होंने घटना को बेहद गंभीर और दुर्भाग्यपूर्ण बताया.

देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि घटना की जांच के बाद ज़रूरत पड़ी तो ग़ैर इरादतन हत्या का मामला भी दर्ज किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि प्रथम दृष्टया इस पूरे मामले में कई अनियमितताएं नज़र आ रही हैं. इस मामले में मुख्यमंत्री से बात करने के बाद उच्च स्तरीय जांच की घोषणा की गई है.

फडणवीस ने कहा, “क्या होर्डिंग के लिए अनुमति ली गई थी? अनुमति किसने दी? क्या अनुमति सही थी? इसकी गंभीरता से जांच की जाएगी. साथ ही इतना बड़ा होर्डिंग लगाते समय, इतनी तेज़ हवा चलने को लेकर क्या कोई अध्ययन किया गया था? इसकी जानकारी भी ली जाएगी। तूफ़ान का असर सड़क, हवाई और रेल मार्ग भी पड़ा है. तूफ़ान में कई लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा.

मुलुंड और ठाणे स्टेशनों के बीच एक ओवरहेड तार को जोड़ने वाले खंभे के गिरने के कारण इस ट्रैक पर ट्रेन सेवाएं रोक दी गईं.

इसके अलावा तूफ़ानी बारिश में मुंबई मेट्रो की सेवा भी प्रभावित हुई. हालांकि कुछ समय बाद मेट्रो सेवा बहाल कर दी गई.

तूफ़ान का असर मुंबई एयरपोर्ट पर पड़ा है और कुछ समय के लिए लैंडिंग और टेक-ऑफ बंद कर दिया गया था. जानकारी के मुताबिक़ एयरपोर्ट पर ट्रैफ़िक में क़रीब आधे घंटे की देरी का सामना लोगों को करना पड़ा।

Share with your Friends

Related Posts