Home » पीएलए क्षमता बढ़ाने में करे अग्रिम मोर्चे पर होने वाले टकराव का इस्तेमाल, सैन्य प्रशिक्षण में तकनीक का प्रयोग बढ़े : जिनपिंग

पीएलए क्षमता बढ़ाने में करे अग्रिम मोर्चे पर होने वाले टकराव का इस्तेमाल, सैन्य प्रशिक्षण में तकनीक का प्रयोग बढ़े : जिनपिंग

by admin

बीजिंग । चीन में सशस्त्र बलों की शक्तियों का विस्तार करने वाले नए संशोधित कानून के इस साल से प्रभाव में आने के बीच राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने देश की सेना को आदेश दिया कि वे ‘किसी भी सेकेंड’ कार्रवाई को तैयार रहें। शी जिनपिंग ने कहा पीपल्स लिब्रेशन आर्मी (पीएलए) को हर पल युद्ध के लिए तैयार रहन चाहिए। उन्होंने कहा अग्रिम टकरावों का इस्तेमाल अपनी सैन्य क्षमता बढ़ाने के लिए किया जाना चाहिए और प्रशिक्षण में टेक्नॉलजी का इस्तेमाल बढ़ाया जाना चाहिए।
सेंट्रल मिलिट्री कमीशन (सीएमसी) के पहले ऑर्डर में शी जिनपिंग ने वास्तविक युद्ध परिस्थितियों में प्रशिक्षण से सेना की मजबूती और जीतने की क्षमता बढ़ाने पर जोर दिया। शी ने सेना से अपने युद्ध कौशल को और तराशने के लिए प्रशिक्षण को मजबूत करने एवं बिल्कुल चौकस रहने को कहा है। केंद्रीय सैन्य आयोग (सीएमसी) के साथ साथ सत्तारूढ़ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) के प्रमुख शी जिनपिंग (67) ने 2021 के लिए आयोग के पहले आदेश पर दस्तखत कर दिए हैं, जिसमें पीएलए और पीपुल्स आर्म्ड पुलिस फोर्स के प्रशिक्षण में प्राथमिकताओं को सूचीबद्ध किया गया है।
सीएमसी 20 लाख सैन्यकर्मियों की सेना का हाईकमान है। इस नए आदेश में सशस्त्र बलों को नए युग में चीनी विशिष्टताओं के साथ शी जिनपिंग की समाजवादी सोच को अपने मार्गदर्शक सिद्धांत के तौर पर लेने तथा सेना एवं सैन्य रणनीतियों की मजबूती के संदर्भ में शी के विचारों पर चलने का निर्देश दिया गया है। सीसीपी सेना के प्रशिक्षण पर अपना मार्गदर्शन बढ़ाएगी तथा सेना से अपना युद्ध कौशल निखारने एवं अपने प्रशिक्षण तंत्र में सुधार जारी रखने पर ध्यान देने की भी अपील की गई है। इससे पहले ऐसा आदेश जनवरी, 2018 में जारी किया गया था, जब शी ने उत्तरी चीन के एक शूटिंग रेंज में एक विशाल प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित किया था। सैन्यबलों द्वारा साल का पहला सैन्य प्रशिक्षण एवं अभ्यास शुरू किए जाने के बीच शी ने कहा कि पीएलए को किसी भी क्षण कार्रवाई’ के लिए तैयार रहना चाहिए। प्रशिक्षण एवं युद्धक तंत्र में नए औजार, नई ऊर्जाशक्ति को शामिल करना चाहिए।

Share with your Friends

Related Posts

Leave a Comment