Home » दोमुंहे बाल हो गए हैं तो काटिए मत, इन हेयर मास्क की मदद से पाएं छुटकारा

दोमुंहे बाल हो गए हैं तो काटिए मत, इन हेयर मास्क की मदद से पाएं छुटकारा

by admin

लंबे, काले और घने बालों की चाहत हर किसी को होती है, लेकिन अनियंत्रित जीवनशैली और बालों का सही से ध्यान न रखने की वजह से अब बालों से जुड़ी समस्याएं आम होती जा रही हैं। इसमें बालों की दोमुंहे समस्या भी शामिल है जिससे छुटकारा पाने के लिए लोग बालों को कटवा देते हैं, लेकिन यही अंतिम विकल्प नहीं है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो ये हेयर मास्क आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं।

अरंडी और नारियल के तेल का हेयर मास्क
सामग्री: दो चम्मच अरंडी का तेल और दो चम्मच नारियल का तेल। इस्तेमाल करने का तरीका: सबसे पहले एक कटोरी में दोनों तेलों को डालकर अच्छे से मिला लें। फिर तेल को थोड़ा-थोड़ा हाथों में लेकर बालों में अच्छे से लगाएं। इसके बाद बालों को शॉवर कैप से कवर करके एक या दो घंटे के लिए बालों में तेल को लगा रहने दें। इसके बाद बालों को शैंपू से धो लें। अच्छे परिणास्वरूप हफ्ते में एक-दो बार इसका इस्तेमाल करें।
एवोकाडो हेयर मास्क
सामग्री: आधा एवोकाडो और दो चम्मच बादाम का तेल। इस्तेमाल करने का तरीका: सबसे पहले एक कटोरी में एवोकेडो को अच्छे से मैश कर लें। फिर उसमें बादाम के तेल को डालकर मिक्स कर लें। इसके बाद इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक लगाकर बालों को शॉवर कैप से कवर कर दें और लगभग एक घंटे के लिए छोड़ दें। अंत में बालों को शैंपू से धो लें। हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल करें।
शहद का हेयर मास्क
सामग्री: दो से तीन चम्मच शहद, एक चम्मच नारियल का दूध और तीन चम्मच दूध। इस्तेमाल करने का तरीका: एक कटोरी में सभी सामग्रियों को डालकर अच्छे से मिला लें। फिर इस मास्क को पूरे बालों में अच्छे से लगा लें। इसके बाद एक से दो घंटे के लिए सिर को शॉवर कैप से कवर कर छोड़ दें। अंत में बालों को शैंपू से धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार दोहराएं।
पपीते का हेयर मास्क
सामग्री: आधा कप कटा हुआ पपीता (पका हुआ), एक चम्मच दही और एक चम्मच बादाम। का तेल इस्तेमाल करने का तरीका: सबसे पहले पपीते को अच्छी तरह मैश कर लें। फिर इसको एक कटोरी में दही और बादाम तेल के साथ डालकर अच्छे से मिला लें। इस मिश्रण को बालों में लगाएं और बालों को शॉवर कैप से कवर कर लें। लगभग एक घंटे के लिए बालों को ऐसे ही छोड़ दें। फिर बालों को शैंपू से धो लें।
००

Share with your Friends

Related Posts