Home » *आदर्श इस्पात ग्राम देवबलोदा में संयंत्र बिरादरी ने चलाया सफ़ाई अभियान*

*आदर्श इस्पात ग्राम देवबलोदा में संयंत्र बिरादरी ने चलाया सफ़ाई अभियान*

by Aditya Kumar

आदर्श इस्पात ग्राम देवबलोदा में संयंत्र बिरादरी ने चलाया सफ़ाई अभियान

सेल —भिलाई इस्पात संयंत्र एवम् नगर निगम चरोदा, भिलाई के संयुक्त तत्वाधान में ‘स्वच्छता भारत अभियान-2023 के तहत आदर्श इस्पात ग्राम देवबलोदा में सफ़ाई अभियान चलाया गया। जिसमें भिलाई इस्पात संयत्र की सीएसआर और नगर निगम चरोदा भिलाई की टीम का का विशेष योगदान रहा।

इस स्वच्छता अभियान में भिलाई इस्पात संयंत्र के निगमित समाजिक उत्तरदायित्व विभाग के महाप्रबंधक श्री शिवराजन नायर और नगर निगम चरोदा भिलाई प्रमुख महापौर श्री निर्मल कोसरे समेत आयुक्त श्री अजय त्रिपाठी विशेष रूप से उपस्थित रहे।

ज्ञात हो कि यह स्वच्छता अभियान देव बालौदा के प्राचीन शिव मंदिर के समीप स्थित कलशा तालाब में सफलतापूर्वक संपन्न किया गया। इस मौके पर भिलाई इस्पात संयत्र की सीएसआर विभाग की ओर से वरिष्ठ प्रबंधक (सीएसआर) श्री सुशील कामड़े, श्रीमती रजनी रजक, श्री बुधेलाल साहू और श्री अंजनी द्विवेदी उपस्थित रहे। इसके अलावा सैंकड़ों की संख्या में ग्रामीण और सफाईकर्मी भी उपस्थित रहे।

सफ़ाई आभियान के पश्चात उपस्थित सभी जनों द्वारा स्वच्छता की शपथ ली गई। विदित हो कि इस वर्ष एक तारीख, एक घंटा, एक साथ’… 1 अक्टूबर को पूरे देश के 6 लाख से ज्यादा स्थानों पर स्वच्छता अभियान चलाया गया है। केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने 1 अक्टूबर, 2023 को देश भर में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में बड़े स्तर पर स्वच्छता अभियान चलाने की तैयारी की है। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि ‘एक तारीख, एक घंटा, एक साथ’ विशेष रूप से स्वच्छता गतिविधियों के लिए समर्पित अभियान है। स्वच्छता के लिए श्रमदान हम सबकी जिम्मेदारी है।स्वच्छ भारत एक साझा जिम्मेदारी है और हर प्रयास मायने रखता है।

यह विशाल स्वच्छता अभियान बाजारों, रेलवे पटरियों, जल निकायों, पर्यटन स्थलों, समेत तमाम सार्वजनिक स्थानों पर चलाया जा रहा है। देश भर के संग्रहालयों, स्मारकों और किलों की सफाई के लिए विभिन्न संघ आगे आए हैं। विभिन्न स्कूल भी इस अभियान में सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि भिलाई इस्पात संयंत्र इस्पात नगरी भिलाई के साथ देवबलौदा चरोदा और दिल्ली राजहरा में राजहरा बाबा के मंदिर में भी एक साथ स्वच्छता अभियान महात्मा गांधी को 154 वीं जयंती के एक दिन पूर्व प्रारंभ कर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की है।

Share with your Friends

Related Posts