Home » विद्यार्थियों की रुचि के अनुरूप उनके मानसिक विकास में सहायक बने शिक्षक- डॉ. अलंग

विद्यार्थियों की रुचि के अनुरूप उनके मानसिक विकास में सहायक बने शिक्षक- डॉ. अलंग

by admin

बिलासपुर । बिलासपुर संभाग के कमिश्नर डॉ. संजय अलंग ने आज अकलतरा, बलौदा और जांजगीर के उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूलों का निरीक्षण किया। कमिश्नर ने शिक्षकों से कहा कि विद्यार्थियों की रुचि के अनुसार उनके मानसिक विकास में सहायक बनें। शिक्षा के साथ-साथ उनकी रूचि के अनुसार गतिविधियों में भी संलग्न करें। साथ ही उनकी रूचि के अनुसार कार्य करने की स्वतंत्रता और अवसर प्रदान करें। उन्होंने कहा कि स्वतंत्र शैक्षणिक माहौल मिलने से स्कूल के प्रति विद्यार्थियो का लगांव बढ़ता है। उन्होंने कहा कि टीचर स्वयं को विभिन्न क्षेत्रों की जानकारी और ज्ञान से अपडेट रहें ताकि वे पूरे आत्मविश्वास के साथ शिक्षण कार्य संपादित कर सकें। डॉ अलंग ने कहा कि शिक्षक अभिभावकों से सतत संपर्क मे रहकर शिक्षण गतिविधियों एवं विद्यार्थियों के विकास के संबंध में चर्चा करें। कमिश्नर ने जांजगीर स्कूल के शिक्षकों द्वारा की जारी शैक्षणिक गतिविधियों की तारीफ की।
कमिश्नर ने बलौदा स्कूल में शिक्षकों से चर्चा करते हुए कहा कि सभी शिक्षकों को स्मार्ट क्लास संचालित करना आना चाहिए। उन्होंने स्कूल के कंप्यूटर शिक्षक को दायित्व सौंपते हुए कहा कि अन्य शिक्षकों को भी कंप्यूटर संचालन का प्रशिक्षण दें ताकि वे स्मार्ट क्लास आसानी से संचालित कर सकें।
कमिश्नर ने शिक्षकों से कहा कि कंप्यूटर चलाना कंप्यूटर मोबाइल चलाने जैसा ही आसान है उन्होंने कहा कि कंप्यूटर के प्रति भय ना रखें। स्मार्ट क्लास के लिए कम्प्यूटर महत्वपूर्ण है।
कमिश्नर ने निरीक्षण के दौरान स्कूल भवन, ग्रंथालय, प्रयोगशाला कक्ष, स्टाफ रूम स्मार्ट क्लास का अवलोकन किया। उन्होंने भवन मरम्मत के संबंध में लोक निर्माण विभाग के ईई को निर्देशित किया । डॉ अलंग ने निरीक्षण के दौरान बलौदा स्कूल भवन में धूल जमे हुए फर्नीचर और प्रयोगशाला देखकर गहरी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि शिक्षक निष्ठावान होकर कार्य करें और विद्यार्थियो के लिए आदर्श बने स्कूल में नियमित उपस्थित होकर स्वच्छता पर भी ध्यान दें।
उन्होंने विकासखंड शिक्षा अधिकारी और प्राचार्य से कहा कि नये सत्र प्रारंभ हो रहे है। अंग्रेजी माध्यम स्कूल में पढ़ रहे पुराने विद्यार्थियों के अभिभावकों के साथ बैठक आहूत करें ।
ऐसे विद्यार्थी जो हिंदी माध्यम में पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं। उनकी अन्य दुसरे स्कूल में प्रवेश की व्यवस्था सुनिश्चित करें।
कलेक्टर यशवंत कुमार ने अवगत कराया कि विकासखंड स्तर के प्रस्तावित उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम शासकीय स्कूल भवनों की मरम्मत के लिए प्रस्ताव मंगाए जा रहे हैं। जिला स्तर के स्कूल भवनों की मरम्मत का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। कलेक्टर ने बताया कि विकासखण्ड स्तर के अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में योग्य शिक्षकों की नियुक्ति करने की कार्यवाही की जा रही है। इसके लिए आवश्यकतानुसार विज्ञापन भी जारी किए जाएंगे। कलेक्टर ने कहा कि जिले के सभी विकासखंडों में उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल संचालित करने की कार्रवाई प्रारंभ कर दी गई है।

Share with your Friends

Related Posts

Leave a Comment