Home » अब खत्म हुआ इंतजार, फरवरी या मार्च तक बाजार में आ जाएगी कोविशील्ड : अदार पूनावाला

अब खत्म हुआ इंतजार, फरवरी या मार्च तक बाजार में आ जाएगी कोविशील्ड : अदार पूनावाला

by admin

नई दिल्ली । सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने दावा किया है कि कोरोना की वैक्सीन कोविशील्ड फरवरी या मार्च तक बाजार में आ जाएगी। उन्होंने कहा हम सरकार के खरीद आदेश का इंतजार कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि भारत में कोरोना की दो वैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड और भारत बॉयोटेक की कोवैक्सीन को मंजूरी दी है।
अदार पूनावाला ने कहा है कि वैक्सीन की 5 करोड़ डोज वितरण के लिए तैयार हैं। हमें सरकार के खरीद आदेश का इंतजार है। अदार पूनावाला ने कहा कि वैक्सीन फरवरी-मार्च तक बाजार में आ जाएगी। उन्होंने कहा कि वैक्सीन का कोई गंभीर साइड इफेक्ट नहीं है। लंबी सुरक्षा के लिए दो खुराक जरूरी होगी। तीन माह के अंतराल में वैक्सीन 90 प्रतिशत असरदार है।
वैक्सीन पर किस रफ्तार से काम हो रहा है, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इमरजेंसी अप्रूवल से पहले ही सीरम इंस्टीट्यूट ने पांच करोड़ डोज तैयार कर लिए थे। अच्छी बात यह है कि इस वैक्सीन के करोड़ों डोज भारत को मिलेंगे यह तय है। इससे पहले अदार पूनावाला ने कहा कि हम वैक्सीन के वितरण के लिए तैयार हैं।
उन्होंने ट्वीट किया सीरम इंस्टिट्यूट ने वैक्सीन इकट्ठा करने का जो रिस्क लिया था, उसका फल मिल चुका है। देश की पहली कोरोना वैक्सीन को अनुमति मिल चुकी है, जो पूरी तरह से सुरक्षित है, प्रभावी है और आने वाले दिनों में वितरण के लिए तैयार है। उधर, डीसीजीआई ने सीरम इंस्टिट्यूट की वैक्सीन को अनुमति देते हुए बताया कि वैक्सीन को 2 से 8 डिग्री सेल्सियस के बीच रखना होगा। साथ ही यह भी बताया कि टीका कराने वालों को कोविशील्ड की दो-दो खुराक दी जाएंगी। वैक्सीन को सौ फीसदी सुरक्षित बताया गया है।

Share with your Friends

Related Posts

Leave a Comment