Home » दिल्ली-NCR में आज फिर कोहरे का कहर, विजिबिलिटी बेहद कम, प्रदूषण भी बढ़ा

दिल्ली-NCR में आज फिर कोहरे का कहर, विजिबिलिटी बेहद कम, प्रदूषण भी बढ़ा

by admin

नई दिल्ली, दिल्ली-एनसीआर में सुबह के वक्त घने कोहरे का प्रकोप लगातार जारी है. राष्ट्र्रीय राजधानी दिल्ली में देर रात से जो कोहरा (Fog) शुरू हुआ वो सुबह तक और घना होता गया. दिल्ली में कई जगहों पर आज (शनिवार) महज 2 से 3 मीटर की ही विजिबिलिटी देखी गई. ऐसे में राहगीरों को बेहद मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है.
वहीं, कोहरे के साथ ठिठुरन भी बढ़ गई है. लिहाजा बेहद जरूरी होने पर ही घरों से निकलें या फिर कोहरा छंटने का इंतजार करें जिससे किसी अनहोनी की आशंका से सुरक्षित रह सकें. दिल्ली की सड़कों पर हालात ऐसे हैं कि गाड़ियों की लाइट जलाने पर भी विजिबिलिटी बेहद कम है.
दिल्ली के तमाम हिस्सों में घना कोहरा छाने के कारण सड़क पर गाड़ी चलाने में ड्राइवरों को काफी दिक्कत हो रही है. दिल्ली के द्वारका और धौला कुआं में दृश्यता यानी विजिबिलिटी काफी कम है.
मौसम विभाग के मुताबिक वीक एंड पर अधिकतम तापमान 20 और न्यूनतम तापमान 4 डिग्री के आस-पास रह सकता है. इसके अलावा कई के कई इलाके शीतलहर की चपेट में आ सकते हैं. वहीं, अगले सप्ताह न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) 5 से 8 डिग्री के बीच बना रहेगा.

प्रदूषण का स्तर बेहर गंभीर
दिल्ली की हवा में प्रदूषण का स्तर एक बार फिर से गंभीर स्थिति में पहुंच गया है. एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) 492 दर्ज किया गया है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) की के अनुसार वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) दिल्ली में वायु में पीएम 2.5 तथा पीएम 10 प्रदूषकों की मात्रा उच्च स्तर पर है. बता दें कि शून्य से 50 के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार अभी दिल्ली को फिलहाल 2-3 दिन ऐसे मौसम से राहत मिलने की उम्मीद नहीं हैं.

Share with your Friends

Related Posts

Leave a Comment